भूलकर भी एक साथ ना खाएं ये चीजें, हो सकती हैं बेहद नुकसानदायक

भूलकर भी एक साथ ना खाएं ये चीजें, हो सकती हैं बेहद नुकसानदायक

सेहतराग टीम

आज के समय में पोष्टिक भोजन करना सेहत के लिए काफी जरूरी है। वहीं कई लोग ऐसे हैं कि रोजाना कुछ ना कुछ अलग खाने की चाह रखते हैं। ऐसे में वह लोग टेस्टी और नए डिश के चक्कर में अपना स्वाद खो देते हैं। ऐसी स्थिति में अपने खानें में वहीं एक्सपेरिमेंट करना चाहिए जिससे हमारा स्वाद भी बना रहें और हमारा शरीर भी फिट रहे। ऐसे में आइए जानते हैं कि डाइट में कौन सा कॉम्बिनेशन सेहत के लिए बेहतर है और कौन सा नहीं। क्योंकि कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन विरुद्ध आहार के साथ करने से आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है।

पढ़ें- करिए इंटरमिटेंट फास्टिंग, भरपेट खाना भी खाएं और वजन भी घटाएं

प्याज और दूध

प्याज और दूध का सेवन कभी भी साथ में नहीं करना चाहिए। इससे आपको स्किन संबंधी समस्याएं जैसे कि सोरायसिस, खुजली, एग्जिमा की समस्या हो सकती हैं।

चिकन के साथ मिठाई

चिकन और मिठाई की तासीर अलग-अलग होती है। इसलिए अगर इसका सेवन आपने साथ में किया तो आपको पेट संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए दोनों के बीच करीब आधा से एक घंटा का अंतर रखें।

उड़द की दाल के साथ दही

उड़द की दाल के साथ दही का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इससे आपको दिल संबंधी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

कोल्डड्रिंक के बाद पान मसाला

कई लोगों की आदत होती है कि कोल्डड्रिंक पीते हैं और उसके बाद गुटखा खा लेते है। दरअसल गुटला में पिपरमिंट होता है। अगर आपने इसका सेवन कोल्डड्रिंक के साथ किया तो यह मिलकर साइनाइड बना लेते हैं। जो आपके लिए जानलेवा हो सकता है।

दूध और नींबू

खट्टे फलों में अधिक मात्रा में विटामिन सी के साथ साइट्रिक एसिड पाया जाता ह। जिसका सेवन दूध के साथ करने से आपको पेट संबंधी समस्या सामना करना पड़ सकता है।

दूध के साथ दही

दूध और दही का सेवन कभी भी साथ में नहीं करना चाहिए। इससे आपको एसिडिटी, गैस या फिर उल्टी की समस्या हो सकती है। इसलिए दही खाने के करीब 1 घंटे बाद दूध का सेवन करे।

दूध और मछली

दूध की तासीर ठंडी होती है। वहीं मछली की तासीर गर्म होती है। जिसके कारण आपको पेट संबंधी समस्या का सामना करना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें-

गर्मियों में ककड़ी खाने से शरीर को होते हैं ये 5 लाजवाब फायदे, जानिए

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।